कोविड-19 वैक्सीन की कमी पर बोले स्वास्थ्य मंत्री - देश में वैक्सीन स्टॉक की कोई कमी नहीं


 Satyakam News | 07/04/2021 9:03 PM


नई दिल्ली। महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस वैक्सीन की कमी से केंद्रीय स्वास्थ्य हर्षवर्धन मंत्री ने इनकार किया है। हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि देश में वैक्सीन स्टॉक की कोई कमी नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का यह बयान महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के बयान के कुछ घंटे बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य में केवल तीन दिन के लिए वैक्सीन की खुराक बची है, कुछ जिलों में तो खत्म होने की कगार पर है।

'आज तक' से बात करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्यों को बताया गया है कि को उनकी जरूरतों के हिसाब से उनको वैक्सीन मिलेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसी भी राज्य को वैक्सीन की कमी का सामना करने नहीं देगा। बता दें कि महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि राज्य में विभिन्न कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन है ही नहीं। हमें लोगों को वापस भेजना पड़ रहा है। हमारे पास 14 लाख वैक्सीन की खुराक है जो केवल तीन दिनों तक चलेगी। उसके बाद, टीकाकरण रूक सकता है। हमें प्रति सप्ताह 40 लाख वैक्सीन की खुराक का स्टॉक चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 की दवा रेमेडिसविर की कीमत प्रति खुराक 1100-1400 रुपये के बीच रखी गई है। हमें राज्य में उच्च संख्या में रेमेडिसविर खुराक की भी आवश्यकता है क्योंकि राज्य में प्रतिदिन 50,000 खुराक यूज हो रही है। न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के अनुसार टोपे ने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र से 20-40 वर्ष की आयु के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाने की भी मांग की है।

राजेश टोपे के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, हर्षवर्धन ने कहा कि मंगलवार को बैठक के दौरान राज्य मंत्री की चिंताओं का समाधान किया गया था। कोई भी राज्य टीके की कमी का सामना नहीं कर रहा है और न ही हम उन्हें इसका सामना करने देंगे। सभी राज्यों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति की जा रही है।

Follow Us