उप्र में कक्षा आठ तक के स्कूल 11 अप्रैल तक बंद


 Satyakam News | 02/04/2021 7:46 PM


लखनऊ। यूपी में बढ़ रहे कोरोना के बीच सीएम योगी ने कक्षा एक से आठ तक के सभी स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद करने के निर्देश दिया है। योगी ने सभी आलाधिकारियों से कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जाए। लापरवाही करने वालों पर सख्ती बरती जाए। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को उच्चस्तरीय बैठक में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना टेस्टिंग का कार्य पूरी क्षमता से किया जाए। फोकस टेस्टिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। बालिका संरक्षण गृह, वृद्धाश्रम, अनाथाश्रम, रेजिडेन्शियल स्कूल आदि में कोविड-19 की टेस्टिंग प्राथमिकता पर की जाए। 

आपको बता दें कि इससे पहले प्रदेशभर में एक से आठ तक सभी परिषदीय व निजी स्कूल चार अप्रैल तक बंद किया गया था। इस दौरान परीक्षाओं को लेकर छूट दी गई थी।

प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 1230 नए मामले आए हैं। इस दौरान कोरोना संक्रमित 11 लोगों की मौत हो गई। एक दिन पहले प्रदेश में कोरोना के 918 मामले सामने आए थे। कोरोना के 9,848 सक्रिय मामलों में से 6,269 लोग होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में कल एक दिन में कुल 67,443 सैम्पल की जांच की गई। प्रदेश में अब तक कुल 3,47,98,213 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि निजी चिकित्सालयों में 273 मरीज अपना इलाज करा रहे हैं।

बीते एक पखवारे के दौरान नए केसों में तेजी से बढ़ोतरी को देखते हुए प्रभावित 30 जिलों में नए अस्पताल शुरू करने का फैसला लिया गया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा तीन हजार से अधिक मरीज लखनऊ में होने के कारण यहां लेवल-दो व तीन के 10 और कोरोना अस्पताल खोले गए हैं। इसके अलावा मेरठ, सीतापुर, कानपुर, इटावा, झांसी, वाराणसी, बुलंदशहर, बरेली, फिरोजाबाद, मथुरा, भदोही, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, अमरोहा, मुरादाबाद, बिजनौर, हापुड़, गाजियाबाद, नोएडा, बाराबंकी, अयोध्या, प्रयागराज व आजमगढ़,  गोरखपुर, बांदा, बस्ती, सहारनपुर तथा पीलीभीत शामिल है।

उधर,अनऐडड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने कक्षा एक से 12 वीं तक के सभी स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद करने का  निर्णय लिया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि एसोसिएशन की सभी विद्यालयों से बात हो गई है। जो भी एसोसिएशन से जुड़े विद्यालय हैं, चाहे वह सीतापुर, लखीमपुर, वाराणसी हरदोई या लखनऊ के हो उन्होंने इस फैसले का स्वागत किया है। साथ ही साथ कक्षा एक से कक्षा 12 तक के सभी बोर्ड के प्राइवेट व मिशनरी विद्यालयों को 11 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया है। पठन-पाठन का सभी कार्य ऑनलाइन होगा। विद्यालयों को पूर्णतया सैनिटाइज कराने की जिम्मेदारी विद्यालय प्रबंधन की होगी। शिक्षकों को विद्यालय में आकर परीक्षा संबंधी जो भी कार्य बचे हैं उन्हें करने होंगे। साथ ही साथ ऑनलाइन क्लासेज को और बेहतर और रोचक बनाने के लिए विद्यालय में आकर उसका पूरा खाका तैयार करना होगा।

Follow Us