गुजरात : गुजरात में कौओं के बाद अब बर्ड फ्लू से कई गायों की मौत


 Satyakam News | 12/01/2021 8:49 PM


सूरत। देश में दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तराखंड में भी सोमवार को बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं, इस फ्लू का कहर अब अब देश के 10 राज्यों में फ़ैल चुका है। वहीं, आ रही खबरों के मुताबिक दिल्ली, महाराष्ट्र ने पोल्ट्री उत्पादों की खरीद फरोख्त में कुछ प्रतिबंध लगाए हैं साथ ही बर्ड फ्लू के रोकथाम के कदम भी उठाए गए हैं। दूसरी तरफ, एक हैरान कर देंने वाली खबर सूरत से है, जहाँ सूबे में सूरत सहित अन्य तीन जिलों में मिला बर्ड फ्लू अब गायों को भी संक्रमित करने लगा है।

जानकारी के मुताबिक़, बर्ड फ्लू की वजह से सूरत जिले के बारडोली और वडोदरा जिले के सावली क्षेत्र में कई गायों की मौत हो चुकी है। दोनों जगह से भेजे गए सैंपल की सोमवार को आई रिपोर्ट में एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) की पुष्टि हुई है। बारडोली में मरे कौओं में रविवार को ही पुष्टि हो चुकी थी। 

सूरत में पशुपालन विभाग की डिप्टी डायरेक्टर नीलम दवे ने बताया कि, बारडोली क्षेत्र में दो स्थलों से गायों के सैंपल लेकर भोपाल भेजे गए थे। बर्ड फ्लू की आशंका अब सूरत शहर तक भी पहुंच गई है। शहर के सिंगणपोर में भी पानी की टंकी के पास एक और रिंग रोड टोरेंट पावर हाउस के पास 4 कौवे मरे मिले है। 

हालांकि, इस सम्बन्ध में आरफओ जे बारोठ का कहना है कि, अभी तक इन कौओं में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं। इधर, गुजरात के तीसरे जिले वड़ोदरा के सावली तहसील के वसंतपुरा गांव में 30 कौओं की अचानक मौत हो गई थी।

आपको बता दें कि,  बता दें कि सावली तहसील में 25 गायों की मौत हुई थी। जिसमें वसंतपुरा गाव के सैंपल पॉजिटिव आए हैं। यहां 10 वर्ग किमी क्षेत्र पर नजर रखी जा रही है।

Follow Us