उप्र : गढ़मुक्तेश्वर में छह दिन तक लॉकडाउन का ऐलान, जानें किसको और क्यों मिलेगी छूट


 Satyakam News | 20/11/2020 8:31 PM


हापुड। यूपी के हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवम्बर तक लॉकडाउन का आदेश दिया गया है। यहां केवल शादी के लिए आने वाले वाहनों को छूट दी जाएगी। बता दें कि गढ़मुक्तेश्वर में कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं। ऐसे में इस बार कोरोना की वजह से यहां  भारी भीड़ ना जुट जाए इसलिए स्थानीय प्रशासन ने यह फैसला लिया है। 

वेस्ट यूपी के मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, जैसे जिलों  में श्रद्धालुओं को रोकने के लिए पत्र भेजा गया है। वहीं मेरठ, बुलंदशहर, नोएडा और गाजियाबाद की सीमा पर बेरिकेडिंग की जा रही है, जिससे भारी संख्या में श्रद्धालु ना आ पाए। वहीं आसपास के जिलों को पत्र भेजने के बाद प्रशासन अन्य राज्यों को भी लेटर भेजने की तैयारी में है। इससे पहले गंगा स्थान पर लगने वाले मेला को स्थगित किया जा चुका है। इसके बाद से पूरे हापुड़ जिले में धारा 144 लागू कर दिया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक दीप दान के लिये आने वालों को मिलेगी  छूट दी जा सकती है। बताया जा रहा है कि गंगा स्नान के लिए यहां विभिन्न प्रदेशों से 50 लाख लोग आते हैं । इस बार कार्तिक पूर्णिमा 30 नवंबर को है। 

यूपी में त्योहारों के कारण कम हो गई कोरोना सैंपलिंग की संख्या एक बार फिर बढ़ाई जा रही है। पिछले 24 घंटे में एक लाख 43 हजार से ज्यादा लोगों की सैंपलिंग हुई है। जल्द ही डेढ़ लाख टेस्ट हर दिन होंगे। गुरुवार को कोरोना पर अपडेट देते हुए यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,586 नए मामले सामने आए हैं। इस समय प्रदेश में एक्टिव केस 22,757 है। जो व्यक्ति संक्रमित होने के बाद रिकवर हो गए हैं उनकी संख्या 4,88,911 है। अमित मोहन ने बताया कि प्रदेश में रिकवरी प्रतिशत 94.18% है। संक्रमित लोगों में से कुल 7480 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि कल प्रदेश में 1,43,461 सैंपल्स की जांच की गई। त्योहारों के दौरान टेस्टिंग में जो कमी आ रही थी उसे दूर कर डेढ़ लाख सैंपल्स प्रतिदिन के टारगेट को जल्द हासिल करेंगे।

Follow Us