इंस्टाग्राम के इस नए फीचर में ऐसा है क्या, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर


 Satyakam News | 19/11/2020 6:12 PM


नई दिल्ली। फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए फीचर्स लाता रहता है। हाल ही में इंस्टाग्राम ने Keyword search को आधिकारी तौर पर लॉन्च किया है. फोटो शेयरिंग ऐप ने फीचर 6 देशों में लॉन्च किया है। बता दें कि ये फीचर पहले की तुलना में बेहद आसान है। लेकिन भारत में अभी तक इस फीचर को लॉन्च नहीं किया गया है, इसके लिए भारतीय यूजर्स को अभी और इंतजार करना होगा।इंस्टाग्राम ने अपना मोस्ट अवेटेड फीचर Guides भारत में रोलआउट कर दिया है। यह फीचर क्रिएटर्स को लॉन्ग फॉर्म वाले कंटेंट बनाने में भी मदद करता है। 
रिपोर्ट के मुताबिक फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram इस फीचर के आने के बाद प्रोफाइल्स को गाइड्स के जरिए स्टोरीज और डीएम में भेज पाएंगे। विशिष्ट उत्पाद गाइड्स डिस्प्ले होने समर्थन के साथ आएंगे। यूजर्स सभी तरह के कटेंट को गाइड्स के जरिए शेयर कर सकते हैं। 

गाइड्स फॉर्मेट एक ब्लॉग के तरह है इससे आपको लॉन्ग फॉर्म कंटेंट बनाने और शेयर करने का एक नया तरीका मिलेगा। बता दें कि Instagram ने Guides को इस साल के शुरुआत में लॉन्च किया था। लेकिन अब इसे आधिकारिक तौर पर भारत में रोलआउट किया गया है। पिछले हफ्ते, इंस्टाग्राम ने घोषणा की कि वह अपने ऐप के होम स्क्रीन पर नए टैब जोड़ रहा है - एक रील्स टैब और शॉप टैब। इंस्टाग्राम ने रील्स बटन के सेंटर में धकेल दिया है और नोटिफिकेशन बटन को शॉप बटन से बदल दिया है। इंस्टाग्राम ने पहले ही एक्सप्लोर बटन को रील्स से बदल दिया था लेकिन यह अब रील्स को ज्यादा महत्व दे रहा है।

नए इंस्टाग्राम होम स्क्रीन में, रील्स नीचे मेनू के सेंटर में है और इसके बगल में बैठकर शॉप बटन है। रील्स ने '+' आइकन को बदल दिया है जिससे आप इंस्टाग्राम पर फोटो और वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। अब आप फोटो और वीडियो पोस्ट करने वाले आईकन को स्क्रीन के टॉप पर पाएंगे. आपको टॉप पर + आइकन, सूचनाएं (दिल) आइकन और मैसेंजर (डायरेक्ट) आइकन मिलेंगे। रील्स से ठीक पहले नीचे टैब पर एक्सप्लोर बटन वापस आ गया है।

Follow Us